जनपद मेें उत्साह, उल्लास एवं उमंग से मना आजादी का जश्न’ ।

 कारागार मंत्री ने कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण कर तिरंगे को दी सलामी’ ।

 

लखीमपुर खीरी । देश के गौरवशाली इतिहास, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के त्याग, बलिदान की याद दिलाने वाला स्वाधीनता दिवस समारोह जनपद मे परम्परागत ढंग से धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया। सरकारी कार्यालयों में ध्वजारोहण, अमर शहीदों को नमन करने के साथ ही विभिन्न संस्थाओं द्वारा देशभक्ति से ओत प्रोत कार्यक्रमों के अलावा, स्कूलो, कालेजों केे छात्र-छात्राओं ने स्वतंत्रता दिवस को पूरे उत्साह एवं उमंग के साथ मनाया। सभी तहसीलों, ब्लॉक कार्यालयों में सम्बन्धित अधिकारियों ने ध्वजारोहण किया।

Independence Day celebrated with enthusiasm, gaiety and enthusiasm in the district.

मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह का मुख्य कार्यक्रम कलेक्ट्रेट में हुआ। उप्र के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कारागार एवं होमगार्ड धर्मवीर प्रजापति ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी। राष्ट्रगान गायन हुआ। इसके बाद मौजूद लोगों को पंच प्राण की शपथ दिलाई गई। राष्ट्रगान गा रही गांधी बालोद्यान विद्यालय की छात्राओं को मंत्री ने पुरस्कृत भी किया। कलेक्ट्रेट से पूर्व डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने अपनी पत्नी, जिला आकांक्षा समिति अध्यक्ष अल्पना सिंह, बेटी नायरा व मिशिका के संग अपने कैम्प कार्यालय मेें भी ध्वजारोहण किया।

 

कारागार मंत्री ने कलेक्ट्रेंट में जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रितो नंद कुमार मिश्रा, मनोज श्रीवास्तव, ब्रहमऋषि नागर, मनीष धवन, ध्रुव कुमार पुरी तथा अगस्त 1999 को सेना मेडल पुरस्कार प्राप्त ग्राम-चपरतला निवासी सूबेदार (ऑनररी कैप्टन) संतोष सिंह को माल्यार्पण एवं शाल उढ़ाकर सम्मानित किया। इसी के साथ भारत-पाक युद्ध के दौरान वीरगति को प्राप्त सिपाही स्वर्गीय जहूर अली व स्वर्गीय सिपाही नाहर सिंह एवम् आपरेशन रक्षक के दौरान वीरगति को प्राप्त स्वर्गीय लान्स नायक राजकुमार रावत के परिजनों को माल्यार्पण, शाल भेट कर सम्मानित किया।

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि हमारे अनगिनत देश भक्तों, अमर बलिदानियों ने जीवन भर संघर्ष करके और अपना सबकुछ न्यौछावर करके हमें जो स्वाधीनता दिलाई है उसकी रक्षा करते हुए आर्थिक व सामाजिक स्वाधीनता लाने का दायित्व विशेष तौर पर नयी पीढ़ी पर है। देश को आजाद कराने वालों के बलिदान, त्याग और तपस्या को याद कर उनके आदर्शों का अनुसरण करें। आज हम सभी ने पंच प्रण की शपथ ली है, उसे आत्मसात करें। जिन महापुरुषों ने आजादी में अपना योगदान, बलिदान करते हुए त्याग किया है। उनकी श्रद्धा, निष्ठा को नमन करते हुए कारागार मंत्री ने उनके परिजनों के प्रति आभार जताया। कोरोना कालखंड के दौरान सभी ने शुद्ध वातावरण एवं शुद्ध भोजन को अपनाया, जिससे कई बीमारियां देखने को भी न मिली। हमें इस व्यवहार को अपने दैनिक जीवन में लाना चाहिए।

 

कारागार मंत्री ने पानी की कीमत समझाते हुए जल को बर्बाद ना करने का संकल्प दिलाया। उन्होंने बाजार थैला लेकर जाने, पॉलिथीन के बहिष्कार पर जोर दिया। प्रकृति, जल का संरक्षण, संवर्धन करने की बात कही। प्रशासन जागरूकता अभियान चलाएं। स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से आमजन में झोला वितरित कराए। मंत्री ने जिला प्रशासन को मेरी माटी मेरा देश, हर घर तिरंगा, स्वतंत्रता दिवस के सफलतम आयोजन की सराहना की, स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।

 

कार्यक्रम के अंत में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ज़िले को मंत्री जी का शुभाशीष एवं मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। कार्यक्रम में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल सिंह, एडीएम संजय सिंह सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

 

आयुष्मान भारत : कारागार मंत्री ने अच्छी चिकित्सा सेवाएं देने पर खीरी के दो चिकित्सालय को किया पुरस्कृत । 

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सूबे के कारागार मंत्री प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के तहत जनपद खीरी में सेवा देकर सर्वाधिक उपचार करने के लिए सरकारी श्रेणी में चिकित्सालय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पलिया के अधीक्षक डॉ भरत, निजीश्रेणी के चिकित्सालय डॉ श्रॉफ चैरिटेबल हॉस्पिटल मोहम्मदी के विकास को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Comment