PM Modi कल जारी करेंगे पीएम किसान की 17वीं किस्त, 9.26 करोड़ किसानों के खातों में आएंगे दो – दो हजार रुपये

PM Kisan Yojana 17th installment : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi ) तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद कल यानी मंगलवार 18 जून को पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। इस दौरान वह देशभर के 9.26 करोड़ लाभार्थी किसानों के लिए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे। यानी पीएम किसान की 17वीं किस्त 18 जून को जारी होगी। प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पीएम मोदी ( PM Modi ) ने सबसे पहले पीएम-किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर किए।

Read More… Train Accident : भीषण ट्रेन हादसा! मालगाड़ी ट्रेन से टकराई कंचनजंगा एक्सप्रेस.

पीएम किसान योजना
 पीएम किसान योजना

 

पीएम कृषि सखियों को प्रमाण पत्र भी वितरित करेंगे : –

इस दौरान पीएम मोदी स्वयं सहायता समूहों ( एसएचजी ) के 30,000 से अधिक सदस्यों को प्रमाण पत्र भी वितरित करेंगे, जिन्हें कृषि सखियों के रूप में प्रशिक्षित किया गया है, ताकि वे पैरा-विस्तार कार्यकर्ता के रूप में काम कर सकें और खेती में साथी किसानों की मदद कर सकें। केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्रकारों से बात करते हुए कृषि क्षेत्र के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। चौहान ने कहा कि पिछले दो कार्यकालों में कृषि हमेशा प्रधानमंत्री मोदी की प्राथमिकता रही है। उन्होंने किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं।

PM Kisan Yojana 17th installment : – कृषि मंत्री चौहान ने ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ मिलकर चलाए जा रहे कृषि सखी योजना पर भी प्रकाश डालते हुए कहा कि इस योजना का उद्देश्य स्वयं सहायता समूहों की 90,000 महिलाओं को अर्ध-विस्तार कृषि श्रमिकों के रूप में प्रशिक्षित करना है, ताकि कृषक समुदाय की सहायता की जा सके और अतिरिक्त आय अर्जित की जा सके।

Read More… Whistling Village Meghalaya – मेघालय के इस ‘व्हिसलिंग विलेज’ के लोग बोलकर नहीं करते हैं बातें, बोली कीअनोखी परंपरा कर देगी हैरान

अब तक 11 करोड़ से अधिक किसानों को 3.04 लाख करोड़ ट्रांसफर :

साल 2019 में शुरू की गई पीएम-किसान ( PM Modi )   एक प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) पहल है। इसके तहत लाभार्थी किसानों को उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए तीन बराबर किस्तों में सालाना 6,000 रुपये की रकम मिलती है। चौहान ने कहा कि योजना के शुभारंभ के बाद से केंद्र ने देश भर के 11 करोड़ से अधिक किसानों को 3.04 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि ट्रांसफर किए गए हैं।

Leave a Comment