त्रिपुरा विधानसभा चुनाव 2023: मतदान शुरू, वोट डालने लाइन में लगे हैं जनता

त्रिपुरा। त्रिपुरा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. वोट कास्ट करने के लिए लोगों की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुईं हैं. गोमती के बूथ नंबर 54 से वोटर्स लाइन में लगे हुए हैं. बता दें कि 60 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए अलग-अलग पार्टियों के 259 उम्मीदवार मैदान में हैं. इन मतदान केंद्रों में से 1,100 की पहचान संवेदनशील और 28 की अति संवेदनशील के रूप में की गई है. इन चुनावों में 13.53 लाख महिलाओं समेत कुल 28.13 लाख मतदाता वोट डालेंगे.

इन चुनावों में प्रचार के दौरान, भाजपा ने पिछले पांच वर्षों में पूर्वोत्तर राज्य में हुए विकास पर प्रकाश डाला, जबकि वाम मोर्चा और कांग्रेस ने भाजपा-आईपीएफटी सरकार के ‘कुशासन’ पर जोर दिया. इनके अलावा टिपरा मोथा का चुनावी मुद्दा ग्रेटर टिपरलैंड राज्य की मांग है. मुख्यमंत्री माणिक साहा टाउन बारडोवली निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हैं, जबकि केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक भाजपा के टिकट पर धनपुर से चुनाव लड़ रही हैं।

CPIM के राज्य सचिव जितेंद्र चौधरी, जो वाम-कांग्रेस गठबंधन का चेहरा हैं, सबरूम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इनके अलावा पूर्वोत्तर राज्य के पूर्व शाही परिवार के वंशज और टिपरा मोथा के फाउंडर प्रद्योत देबबर्मा मैदान में नहीं हैं. चुनाव आयोग ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से वोटिंग कराने के लिए 31,000 मतदानकर्मी और केंद्रीय बलों के 25,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए हैं. इसके अलावा, कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य सशस्त्र पुलिस और राज्य पुलिस के 31,000 कर्मचारियों को तैनात किया गया है.

Leave a Comment