फीस भरने के नहीं थे पैसे, 18 रुपये में भी किया गुजारा, किस्मत आजमाने पहुंचा मुंबई, चमक गया सितारा

राजकुमार राव (Rajkummar Rao) ने साल 2018 में आई फिल्म ‘स्त्री’ के बाद से अब तक कोई धमाकेदार फिल्म नहीं दी है. हालांकि इसे पहले भी वह ‘बरेली की बर्फी’ और ‘न्यूटन’ जैसी औसत फिल्मों में ही नजर आए थे. लेकिन अपनी एक्टिंग की से एक्टर ने हमेशा ही तारीफें बटोरी हैं. लेकिन राजकुमार के लिए सफलता के इस मुकाम तक पहुंचना बहुत आसान नहीं था. एक वक्त ऐसा भी था जब उनके पास फीस तक भरने के पैसे नहीं थे.

अपने एक्टिंग करियर में राजकुमार राव ने कई ऐसी फिल्में की हैं, जिनमें उन्होंने अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाया है. इन फिल्मों में उनके किरदार देखकर ही अहसास हो गया था कि एक्टर में एक्टिंग टैलेंट की कमी नही है. फिल्म ‘अलीगढ़’, ‘शाहिद’, ‘बरेली की बर्फी’, ‘स्त्री’ और ‘न्यूटन’ जैसी फिल्मों में जब राजुकमार नजर आए दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी. गुड़गांव के अहीरवाल में रहने वाले राजकुमार ने दिल्ली से ही ग्रेजुएशन की उसके बाद उन्होंने भारतीय फिल्म और टेलिविजन संस्थान से पढ़ाई की और इसके बाद उन्होंने अपना टैलेंट आजमाने के लिए मुंबई की ओर रुख किया.

झेली थी ऐसी आर्थिक तंगी

राजकुमार राव ने भले ही छोटे-छोटे किरदारों के जरिए अपनी अलग पहचान समय रहते बना ली थी. लेकिन ये उनके लिए भी कोई आसान काम नहीं था. आज करोड़ों के मालिक राजकुमार राव ने कभी ऐसा भी वक्त देखा था जब उनके पास बिल्कुल भी पैसे नहीं होते थे. अपने एक इंटरव्यू में खुद राजकुमार ने बताया था कि उन्हें हिस्से से सात हजार रुपये देने पड़ते थे. उन्हें हर महीने अपनी जररूत के लिए 15-20 हजार रुपये चाहिए होते थे. उन्होंने बताया था कि एक बार तो उनके खाते में सिर्फ 18 रुपये ही थे और उनके दोस्त के पास भी मात्र 23 रुपये थे.

दो साल तक नहीं दे पाए थे फीस

करियर के इस मुकाम तक पहुंचने के लिए राजकुमार राव ने काफी मेहनत की है. अपनी बात रखते हुए एक्टर ने बताया था कि पैसों की तंगी के चलते दो साल तक तो उनके टीचर ने उनकी फीस भरी थी. मुंबई में जब वह ऑडिशन के लिए जाया करते थे तो अपने दोस्त की बाइक लेकर जाते थे. राजकुमार की मानें तो उस वक्त उन्हें ये भी नहीं पता था कि अच्छा दिखने के लिए क्या पहनकर जाना चाहिए. अपनी तरफ से राजकुमार ऑडिशन के लिए सिर्फ चेहरे पर गुलाब जल लगा लेते थे और सोचते थे कि इससे वो अच्छे नजर आ रहे हैं.

बता दें कि राजकुमार राव अपना हर किरदार इतनी शिद्दत से निभाते हैं कि उनके फैंस भी उनकी एक्टिंग के दीवाने हो जाते हैं. उनके निभाए वकील शाहीद आजमी के किरदार के लिए तो उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. राजकुमार का हर किरदार हैरान करने वाला होता है. आज उनकी अपनी एक अलग तरह की ऑडियंस है, जो उनकी हर फिल्म को सुपरहिट बनाने में जुटी रहती हैं.

Leave a Comment