Health Benefits Of Raw Onion : मर्दों के लिए बहुत फायदेमंद है कच्चा प्याज का सेवन करना…

Health Benefits Of Raw Onion : प्याज के बिना कोई भी सब्जी फीकी लगती है। यह न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। प्याज का उपयोग हर रसोई में किया जाता है, चाहे वह सब्जी हो, सलाद हो, या रायता। इसके गुणों के कारण, इसे स्वास्थ्य का खजाना कहा जा सकता है।

WHATSAPP 3 1

गर्मी में ठंडक देने वाला प्याज –

प्याज आपको गर्मी से भी बचा सकता है। डायटिशियन का कहना है कि कच्चा प्याज गर्मी से राहत दिलाता है। प्याज में प्राकृतिक रूप से ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं। इसमें पानी की मात्रा भरपूर होती है, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसमें सोडियम और पोटेशियम भी होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार – 

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, प्याज में पाए जाने वाले क्वेरसेटिन और सल्फर शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करते हैं। प्याज में फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स और सल्फर यौगिक जैसे फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं। ये घटक प्याज के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-कैंसर गुणों को बढ़ाते हैं।

कच्चा प्याज का सेवन
कच्चा प्याज का सेवन

Health Benefits Of Raw Onion पाचन में मददगार – 

प्याज पाचन एंजाइमों को सक्रिय करके गैस और अपच जैसी समस्याओं से बचाता है। प्याज फाइबर और प्रीबायोटिक्स से भरपूर होता है। ये हमारी आंतों में रहने वाले अच्छे बैक्टीरिया को पोषण देते हैं और ये बैक्टीरिया छोटे फैटी एसिड का उत्पादन करते हैं जो पाचन के लिए आवश्यक होते हैं।

ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने वाला

प्याज में मौजूद एलिल सल्फाइड ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है। प्याज में पाया जाने वाला क्रोमियम ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपने आहार में प्याज को जरूर शामिल करें।

शरीर से खराब पदार्थों को निकालने में सहायक

प्याज खाने से आपका यूरीन प्रोडक्शन बढ़ता है, जिससे शरीर से खराब पदार्थों को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। प्याज को कामोत्तेजक भोजन भी माना जाता है। यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे उनकी सेक्शुअल परफॉर्मेंस बेहतर हो सकती है।

Read More.. GST Council : रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट सस्ता ! सोलर कुकर, दूध कैन पर 12% TAX, जानें जीएसटी काउंसिल के बड़े ऐलान.

पोषक तत्वों से भरपूर कच्चा प्याज

कच्चा प्याज विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट सहित पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं। आप कच्चे प्याज में नींबू का रस, पुदीने की पत्तियां, नमक और काली मिर्च मिला सकते हैं। दही से बना प्याज का रायता ठंडा और हाइड्रेटिंग होता है। इससे शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है। दही में बारीक कटा हुआ प्याज मिलाएं, चुटकी भर नमक, जीरा और कटा हरा धनिया डालें। ठण्डा करके परोसें।

मसालेदार लाल प्याज

इसके अलावा आप मसालेदार लाल प्याज भी खा सकते हैं। इसके लिए आप 1 लाल प्याज काटें और इसमें रेड वाइन विनेगर और एक चुटकी नमक डालें। करीब 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। जब ये अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो आप इसे सलाद में खा सकते हैं।

Read More … Motorola Moto S50 Neo : 25 जून को लॉन्च होगा दुनिया का पहला 4 साल की वारंटी वाला फोन, ये हैं फीचर्स और स्पेसिफिकेशन….

प्याज को अपने आहार में शामिल कर आप न केवल अपने खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं, बल्कि अपनी सेहत को भी सुधार सकते हैं। यह सस्ता, आसानी से उपलब्ध और कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है।

WhatsApp Follow

 

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।

अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, ” प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।” पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि “मैं एक डिजिटल पत्रकार हूं।”

WhatsApp Follow

Leave a Comment