GST Council : रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट सस्ता ! सोलर कुकर, दूध कैन पर 12% TAX, जानें जीएसटी काउंसिल के बड़े ऐलान.

GST Council  : आज GST काउंसिल की 53वीं बैठक हुई। इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की। इस बैठक के बाद आयोजित प्रेस वार्ता में वित्त …

GST HIGHLIGHT
                                                                                      GST HIGHLIGHT

 

GST Council  : आज GST काउंसिल की 53वीं बैठक हुई। इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की। इस बैठक के बाद आयोजित प्रेस वार्ता में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आज 53वीं GST काउंसिल की बैठक में कारोबार को आसान बनाने और करदाताओं को राहत देने के लिए कई फैसले लिए गए हैं। इन फैसलों से व्यापारियों, MSME और करदाताओं को फायदा होगा। आइए जानते हैं कि आज GST काउंसिल की बैठक में क्या – क्या अहम फैसले लिए गए :-

1. रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट अब GST के दायरे से बाहर : –

भारतीय रेलवे ने आम आदमी को दी जाने वाली सेवाओं को GST के दायरे से बाहर रखने की सिफारिश की है। इसमें प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री, रिटायरिंग रूम और वेटिंग रूम की सुविधा, बैटरी से चलने वाली कारें जैसी सेवाएं शामिल हैं। इसके अलावा इंट्रा-रेलवे सप्लाई को भी GST से छूट दी जा रही है।

WHATSAPP 3 1

2. धारा 73 के तहत भेजे गए नोटिस पर ब्याज और जुर्माना माफ किया जाएगा : – 

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि बैठक में जीएसटी अधिनियम की धारा 73 के तहत जारी किए गए डिमांड नोटिस पर ब्याज और जुर्माना माफ करने की सिफारिश की गयी है, जिसमें धोखाधड़ी, दमन या गलत बयानी से संबंधित मामले शामिल नहीं हैं। वित्तीय वर्ष 2017-18, 2018-19 और 2019-20 के लिए धारा 73 के तहत जारी किए गए सभी नोटिसों के लिए, परिषद ने तामील किए गए डिमांड नोटिस पर ब्याज और जुर्माना माफ करने की सिफारिश की है।

3. सोलर कुकर, मिल्क कैन और कार्टन बॉक्स पर लगेगा 12% टैक्स : – 

जीएसटी परिषद ने मिल्क कैन पर 12 प्रतिशत टैक्स लगाने की सिफारिश की है। इसके अलावा, परिषद ने सभी कार्टन बॉक्स पर 12 प्रतिशत की दर तय की है। सभी सोलर कुकर पर भी 12% जीएसटी दर लागू होगी। साथ ही, फायर स्प्रिंकलर सहित सभी प्रकार के स्प्रिंकलर पर 12% जीएसटी दर लागू होगी।

Read More ... अंबानी परिवार है भारत की इन खास जगहों के दीवाने, लिस्ट देखकर हैरान हो जाएंगे आप

4. फर्जी चालान रोकने के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण :

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि फर्जी चालान रोकने के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण को चरणबद्ध तरीके से पूरे देश में लागू किया जाएगा।

Read More….  TIGER – पर्यटन को बढ़ावा देने का सरकार ने लिया बड़ा फैसला, वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में बनाया जाएगा टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स

5. पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने का इरादा: वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण ने स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने का इरादा रखती है। इसके लिए किसी संशोधन की जरूरत नहीं है। राज्यों को इसमें शामिल होने और ईंधन पर जीएसटी दरें तय करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि दरों को तर्कसंगत बनाने के लिए मंत्रियों का एक समूह (जीओएम) बनाया गया है, जो अगस्त में जीएसटी परिषद को रिपोर्ट करेगा।

 

53RD GST COUNCIL MEETING
                                                                                   53RD GST COUNCIL MEETING

6. जीएसटी परिषद की अगली बैठक अगस्त में होगी

जीएसटी परिषद की अगली बैठक अब अगस्त में होगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि शेष एजेंडे पर चर्चा के लिए परिषद की अगली बैठक अगस्त के मध्य में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि दरों को तर्कसंगत बनाने के लिए मंत्रियों का एक समूह (जीओएम) बनाया गया है और अगस्त में जीएसटी परिषद को रिपोर्ट करेगा।

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।

अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, ” प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।” पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि “मैं एक डिजिटल पत्रकार हूं।”

WhatsApp Follow

 

WhatsApp Follow

Leave a Comment