नवगछिया सहित अन्य रेक प्वाइंट पर मक्का लदान से रिकॉर्ड 47 करोड़ रुपए से अधिक की आय।

नवगछिया सहित अन्य रेक प्वाइंट पर मक्का लदान से रिकॉर्ड 47 करोड़ रुपए से अधिक की आय। पूर्व मध्य रेल के सोनपुर मंडल ने चालू वित्त वर्ष (2024-25) की प्रथम दो महीने (अप्रैल से मई) में उल्लेखनीय प्रदर्शन करते हुए पिछले वर्ष की तुलना में माल लदान के क्षेत्र में 46% की वृद्धि दर्ज की। मौजूदा वित्त वर्ष की प्रथम दो महीने (अप्रैल से मई) में मंडल के विभिन्न स्टेशनों से 8 लाख 90 हज़ार टन माल की ढुलाई की गई।

जिसमें मुख्य रूप से पेट्रोलियम पदार्थ, फर्टिलाइजर, मक्का एवं अन्य सामग्री शामिल हैं। इससे रेलवे को 118 करोड़ रुपए से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ है। पिछले वित् वर्ष 2023-24 की समान अवधि में सोनपुर मंडल द्वारा 6 लाख 10 हज़ार टन माल की ढुलाई की गई थी। जिससे रेलवे को 78 करोड़ के राजस्व प्राप्ति हुई थी। विदित हो की मंडल के नवगछिया सहित अन्य रेक पॉइंट्स से 120 रेकों द्वारा केवल मक्का लदान किया गया, जिससे रेलवे को रिकॉर्ड 47 करोड़ रुपए से अधिक की आय हुई।

माल लदान तथा ढुलाई को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करने के लिए मंडल के अधिकारियों द्वारा व्यापारियों एवं उद्योगपतियों से संपर्क कर उन्हें समय समय पर रेलवे की आकर्षक योजनाओं से अवगत कराया जा रहा है। एवं यह बताने का प्रयास किया जा रहा है कि रेलवे से माल ढुलाई अन्य परिवहन साधनों की तुलना में बेहतर और विश्वसनीय होने के साथ ही सस्ता भी है।

Leave a Comment